फैक्ट चेक: आगामी लोकसभा चुनाव में नहीं होगा ईवीएम का इस्तेमाल, सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला! जानिए वायरल तस्वीर की सच्चाई

आगामी लोकसभा चुनाव में नहीं होगा ईवीएम का इस्तेमाल, सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला! जानिए वायरल तस्वीर की सच्चाई
  • ईवीएम को लेकर पोस्ट वायरल
  • दावा - ईवीएम से नहीं होंगे 2024 में चुनाव
  • पीआईबी ने बताई सच्चाई

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 में अब कुछ ही दिन शेष है। इस वजह से तमाम राजनीतिक पार्टियों ने चुनाव के लिए अपनी तैयारियां तेज कर दी है। चुनाव खत्म हो जाने के बाद नतीजे आने पर हारने वाली राजनीतिक पार्टियां अक्सर ईवीएम पर सवाल उठाती है। हालांकि, इस बार कई विपक्षी पार्टियां चुनाव से पहले ही ईवीएम पर रोक लगाने की मांग कर रही है। इन दिनों एक यूट्यूब वीडियो का थंबनेल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर तेजी से वायरल हो रहा है। इसे शेयर करते हुए सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि सुप्रीम कोर्ट ने ईवीएम से 2024 के आम चुनाव नहीं करवाने का फैसला सुनाया है। दावा किया जा रहा है कि ईवीएम पर रोक लगाने के बाद आम चुनाव 2024 के परिणाम पलट सकते हैं।

पड़ताल - वायरल दावे की सच्चाई लोगों तक पहुंचाने के लिए भारत सरकार की एजेंसी पीआईबी ने इसकी पड़ताल की है। एजेंसी ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल फेसबुक पर बताया, "YT News Network" नामक यूट्यूब चैनल के एक वीडियो थंबनेल में दावा किया जा रहा है कि वर्ष 2024 का चुनाव ईवीएम से नहीं होगा।' पीआईबी ने वायरल वीडियो थंबनेल को पूरी तरह से फर्जी बताया है। साथ ही एजेंसी ने लोगों को इस तरह के फर्जी कंटेंट से सावधान रहने को कहा है।

ऐसे कराएं फैक्ट चेक

अगर आपके पास भी इस तरह के कोई मैसेज आते हैं तो आप उसकी सच्चाई जानने के लिए लिए फैक्ट चेक पीआईबी के माध्यम से करा सकते हैं। इसके लिए आपको पीआईबी के ऑफिशियल वेबसाइट https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना होगा। इसके अलावा आप वाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेल आईडी pibfactcheck@gmail.com पर भी मैसेज या वीडियो भेज कर फैक्ट चेक करा सकते हैं।

Created On :   13 April 2024 11:22 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story